Thursday, 10 January 2019

स्वस्थ रहने की 10 अच्छी आदतें | Health Tips

MkTech
MkTech
* बाहर से घर आने के बाद, बाहरी वस्तु को संभालने के बाद, खाना पकाने से पहले, खाने से पहले, खाने के बाद और बाथरूम का उपयोग करने के बाद साबुन से अच्छी तरह से हाथ धोएं। यदि आपके घर में एक छोटा बच्चा है, तो यह अधिक महत्वपूर्ण हो जाता है। इसे संभालने से पहले अपने हाथों को इससे अच्छी तरह धो लें।

*
घर की सफाई पर विशेष ध्यान दें, खासकर उपकरणों और टायरों पर। कहीं भी पानी इकट्ठा न होने दें। सिंक, वॉश बेसिन आदि जैसी जगहों की नियमित रूप से सफाई करें और फिनाइल, फ्लोर क्लर्क आदि का इस्तेमाल करते रहें।
MkTech
MkTech

* किसी का खाना खुला न छोड़ें कच्चा और पका हुआ भोजन एक तरफ रखें। खाना पकाने और खाने के लिए उपयोग किए जाने वाले बर्तन, फ्रिज, उल्लू आदि रखें, गीले बर्तनों को कभी भी रैक में न रखें और न ही सूखे बक्से के खिलौने रखें।
* ताज़ी सब्जियों-फलों का उपयोग करें मसाले, अनाज और अन्य तत्वों के भंडारण का सही ढंग से ध्यान रखें और समाप्ति तिथि वाले आइटम देखें।
* बहुत अधिक तेल, मसाले, समर्थित और भारी भोजन का उपयोग न करें। भोजन को सही तापमान पर पकाएं और अधिक पकाने से सब्जियों आदि के पौष्टिक तत्व नष्ट नहीं होते हैं। इसके अलावा, ओवन का उपयोग करते समय, तापमान का विशेष ध्यान रखें। खाना हमेशा बरकरार रखें और ताजा खाना खाएं।
* खाना पकाने के लिए असंतृप्त वनस्पति तेल (जैसे सोयाबीन, सूरजमुखी, मक्का या जैतून का तेल) के उपयोग को प्राथमिकता दें। भोजन में चीनी और नमक दोनों की मात्रा कम से कम रखें। जंकफूड, शीतल पेय और कृत्रिम शकर से बने जूस आदि का उपयोग न करें, रात के आठ बजे भोजन करने की कोशिश करें और भोजन हल्का हो।
* 45 साल की उम्र के बाद अपना रूटीन चेकअप जारी रखें और अगर डॉ। कोई दवा नहीं देते हैं, तो इसे नियमित रूप से लें। प्रकृति के करीब रहने का समय नहीं, बच्चों के साथ खेलें, अपने पालतू जानवरों के साथ दौड़ें और मनोरंजन को हल्का करने के लिए भी समय निकालें।
* अपने आराम या सोने के कमरे को साफ, हवादार और खुला-खुला रखें। चादरों, तकियों और पर्दों को बदलते रहें और समय-समय पर गद्दों या गद्दों को हिलाएं।
* क्या किसी भी दिन व्यायाम करते हैं? इसे रोजाना कम से कम आधा घंटा दें और व्यायाम के तरीकों को बदलते रहें, जैसे कि एरोबिक्स कभी न करें, बस जल्दी करें। यदि आप कुछ भी करने के लिए समय नहीं निकाल सकते हैं, तो आपको कार्यालय या घर की सीढ़ियों पर चढ़ने और तेजी से चलने का लक्ष्य रखना चाहिए। कोशिश करें कि ऑफिस में भी आपको लंबे समय तक एक ही पोजीशन में नहीं बैठना पड़े।

* एकाग्रता बढ़ाने और तनाव से बचने के लिए ध्यान, योग या ध्यान का प्रयोग करें।
MkTech
MkTech

Disqus Comments