Tuesday, 22 January 2019

कुत्ते गाड़ियो पीछे क्यों भागते हैं?

नमस्कार दोस्तों, स्वागत है आपका हमारे वेबसाइट में भी दोस्तो आप सभी जानते हो हम रोजाना हर तरह की जानकारी आप तक लाते रहते हैं और इस बार लाए हैं आपके लिए अच्छी जानकारी, आपने देखा होगा कुत्ते गाड़ी के पीछे बहुत भागते हैं पर आपको पता नहीं होगा कि कुत्ते पीछे क्यों भागते, तो चलिए दोस्तो हम आपको बताते हैं कुत्ते गाड़ी के पीछे क्यों भागते है, अगर जानकारी अच्छी लगे तो हमारे चैनल को फॉलो करना ना भूलें।

आपने अक्सर देखा होगा कि कुत्तों की एक बड़ी अजीब आदत होती है, वह है गाड़ियों के पीछे भागना, भागते भी ऐसे हैं जैसे की पूरी गाड़ी को नोच लेंगे, लेकिन आखिर कुत्ते गाड़ी के पीछे भागते क्यों है, कभी कभी एक ही गाड़ी को अपनी पसंद बना लेते हैं और कभी मोहल्ले में आई नई गाड़ी को पकड़ लेते हैं, क्या वह गाड़ी को हरा सकते हैं नहीं ना । फिर आखिर क्यों यह गाड़ियों के पीछे भागते है ? आइए जाने की कोशिश करते हैं।

 कुत्तों का पीछा करने के 4 खास कारण हैं, आपने देखा होगा कि कुत्ते की आदत होती है किसी भी कार यह गाड़ी के ऊपर सुसु करने की, तो वह इस समय अपनी जगह ढूंढ रहे होते हैं, तो मान लीजिए अगर आपके घर के बाहर खड़ी गाड़ी पर अगर कुत्ते सुसु करते हैं और अगर आप उस गाड़ी को दूसरी जगह ले जाने लगे तो उन कुत्तों को लगता है कि आप उनकी जगह छीन रहे हो, तो वह गाड़ी को रोकते हैं या फिर पीछा करते हैं। दूसरा कारण यह होता है, कुत्ते बाइक यह गाड़ी नहीं बल्कि छोटे बच्चों और गाड़ियों के पीछे भी भागने लगते हैं क्योंकि वह असल में शिकारी जानवर होते हैं, इसीलिए शिकारी गेम खेलना उन्हें पसंद होता है, यदि हमने कुत्ते को पालतू बना लिया है और यह बड़े अच्छे नेचर के होते हैं इसीलिए तो गेंद और उड़नतश्तरी से अपना काम चला लेते हैं, क्योंकि उन्हें भागकर पीछा करने में मजा आता है और असल में उनका उद्देश्य आपको चोट पहुंचाना नहीं बल्कि आपका ध्यान आकर्षित करना होता है। तीसरा कारण आपने देखा हुआ कि कुत्ते अधिकतर गाड़ियों के नीचे ही सोते रहते हैं और उसे में उन्हें लगता है कि यह जगह हमारा घर है लेकिन जब गाड़ी स्टार्ट हो जाती है तो वह नाराज हो जाते हैं कि उनका घर छूट रहा होता है और उनकी चलती गाड़ी में उनके घर टूटते हुए नजर आते हैं जिस लिए गाड़ियों का पीछा करते हैं।

हमारा चौथा कारण कई बार चलती गाड़ियों के नीचे कुत्ते कुचल जाते हैं, बड़े कुत्ते तो कई बार बच जाते हैं, लेकिन छोटे कुत्ते नहीं बच पाते हैं, ऐसे में मरने वाले कुत्ते के परिजनों या मम्मी पापा के आंखों में कातिल गाड़ी की तस्वीर छप जाती है और जब भी वह ऐसी कलर या उस जैसी गाड़ी को देखते हैं, तो उनकी आंखों के सामने वह दृश्य आ जाता है और वह बदला लेने के लिए पीछा करते हैं या हमला कर देते हैं।
दोस्तों आशा करते हैं, पीछे भागने वाले कुत्तों की आप मजबूरी देखेंगे और उन पर गुस्सा नहीं करेंगे।
Disqus Comments