Friday, 19 April 2019

HTML क्या हैं और इसका क्या use है?

What is HTML? [ HINDI ]

HTML की full फॉर्म है, Hyper Text Markup language. यह एक ऐसी language है जोकि websites और internet applications को बनाने के काम में आती है. आम तौर पर hypertext mark-up language को CSS और Javascript जैसी दूसरी technologies के साथ use किया जाता है और फिर World Wide internet के माध्यम से पूरी दुनिया में websites का संचार चलता रहता है. हमारे internet browsers में खुलने वाली nearly हर एक चीज़ के पीछे एक hypertext mark-up language document ही होता है. दूसरे शब्दों में कहें तो internet browsers hypertext mark-up language documents को open करते हैं. hypertext mark-up language किसी भी एक webpage का structure outline करता है और यह निश्चित करता है की page में क्या कैसे दिखेगा.

EXAMPLE-


HTML pages के building blocks hypertext mark-up language parts होते हैं. जैसे की यदि आप किसी भी online page में कोई image देखते हैं तो उसके पीछे component का प्रयोग होता है जोकि primarily hypertext mark-up language में Image Tag कहलाता है. ऐसी ही basic paragraph के लिए tag use होता है. इसी प्रकार और बहुत से tags होते हैं जिनको use करके पूरा webpage बना होता है. यदि आपका एक web log है या web site है, जोकि WordPress पर बना है तो शायद आपको कभी इन tags को use करने की या फिर hypertext mark-up language में कोडिंग करने की ज़रुरत अभी तक न पड़ी हो. ऐसा इसलिए क्योंकि WordPress जैसे CMS को बनाया ही इस तरीके से गया है की ये non-techy लोगों के लिए helpful हों. पर actual में WordPress भी आपके द्वारा दिए गए input को hypertext mark-up language में convert करके लोगों को दिखता है. hypertext mark-up language documents का file extension .html या .htm होता है. लेकिन आप कहेंगे की सभी websites के साथ .html या .htm तो लगा नहीं होता लेकिन वो होते hypertext mark-up languagedocuments ही हैं, उसके बारे में भी आप जन-जायेंगे यदि आप इसे सीखना शुरू करेंगे.

यदि आप hypertext mark-up language के बारे में इससे पहले कुछ नहीं जानते थे, तो शायद आपको ये चीज़ें अभी confuse कर सकती हैं, लेकिन आपको चिंता करने की कोई भी आवश्यकता नहीं हैं, क्योंकि अब hypertext mark-up language के बारे में बहुत से resources on-line obtainable है, जिससे कोई भी beginner बस कुछ ही दिनों में hypertext mark-up language knowledgeable बन सकता है.

HTML primarily web का एक customary है जिसके rules निर्धारित करना, W3.org का काम है. जो नियम इन्होने बनाये हैं, वही rules hypertext mark-up language आधारित versions में पूरी दुनिया में एक customary के रूप में प्रयोग होते हैं. अभी hypertext mark-up language का latest version HTMLहै.

 और अधिक जानकारी के लिए आप अपनी राय नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर दे। 
Disqus Comments