Wednesday, 24 April 2019

What is CSS? CSS क्या हैं ? हिंदी में जाने

www.mktechmahesh.com

CSS क्या हैं ?

(Cascading Style Sheets)  कैस्केडिंग स्टाइल शीट्स, जिसे सीएसएस के रूप में जाना जाता है, एक सरल डिजाइन भाषा है जिसका उद्देश्य वेब पेजों को प्रस्तुत करने की प्रक्रिया को सरल बनाना है।

CSS वेब पेज का लुक और फील हिस्सा संभालती है। CSS का उपयोग करते हुए, आप टेक्स्ट के रंग, फोंट की शैली, पैराग्राफ के बीच रिक्ति, कॉलम कैसे आकार और निर्धारित किए जाते हैं, किस Background image या रंगों का उपयोग किया जाता है, लेआउट डिजाइन, विभिन्न उपकरणों के लिए डिस्प्ले में बदलाव और स्क्रीन साइज को नियंत्रित कर सकते हैं। साथ ही साथ कई अन्य प्रभाव भी।

CSS सीखना और समझना आसान है लेकिन यह HTML दस्तावेज़ की प्रस्तुति पर शक्तिशाली नियंत्रण प्रदान करता है। आमतौर पर, CSS को मार्कअप भाषाओं HTML या XHTML के साथ जोड़ा जाता है। 


CSS saves time (CSS का समय बचता है )- आप एक बार CSS लिख सकते हैं और फिर एक ही शीट को कई HTML पृष्ठों में पुनः उपयोग कर सकते हैं। आप प्रत्येक HTML तत्व के लिए एक शैली को परिभाषित कर सकते हैं और इसे जितने चाहें उतने वेब पेजों पर लागू कर सकते हैं।

Pages load faster (पृष्ठ तेजी से लोड होते हैं )- यदि आप CSS का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको हर बार HTML टैग विशेषताओं को लिखने की आवश्यकता नहीं है। बस एक टैग का एक CSS नियम लिखें और इसे उस टैग की सभी घटनाओं पर लागू करें। तो कम कोड का अर्थ है तेजी से डाउनलोड समय।

Easy maintenance (आसान रखरखाव )- एक वैश्विक परिवर्तन करने के लिए, बस शैली को बदलें, और सभी वेब पेजों में सभी तत्वों को स्वचालित रूप से अपडेट किया जाएगा।

Superior styles to HTML (HTML की बेहतर शैलियाँ ) - CSS में HTML की तुलना में बहुत अधिक विस्तृत विशेषताएँ हैं, जिससे आप HTML विशेषताओं की तुलना में अपने HTML पृष्ठ को अधिक बेहतर रूप दे सकते हैं।

Multiple Device Compatibility (मल्टीपल डिवाइस कम्पेटिबिलिटी )- स्टाइल शीट एक से अधिक प्रकार के डिवाइस के लिए सामग्री को अनुकूलित करने की अनुमति देती है। एक ही HTML दस्तावेज़ का उपयोग करके, एक Website के विभिन्न संस्करणों को PDA और सेल फोन या मुद्रण के लिए हाथ में उपकरणों के लिए प्रस्तुत किया जा सकता है।

Global web standards ( वैश्विक वेब मानक ) - अब HTML विशेषताओं को पदावनत किया जा रहा है और इसे CSS का उपयोग करने के लिए अनुशंसित किया जा रहा है। तो यह सभी HTML पृष्ठों में सीएसएस का उपयोग शुरू करने के लिए एक अच्छा विचार है ताकि उन्हें भविष्य के ब्राउज़रों के अनुकूल बनाया जा सके।

Who Creates and Maintains CSS? ( CSS कौन बनाता है और बनाए रखता है?)


CSS को W3C के भीतर लोगों के एक समूह के माध्यम से बनाया और बनाए रखा जाता है जिसे CSS वर्किंग ग्रुप कहा जाता है। CSS वर्किंग ग्रुप विनिर्देशों नामक दस्तावेज बनाता है। जब एक विनिर्देश पर चर्चा की गई है और आधिकारिक तौर पर W3C सदस्यों द्वारा पुष्टि की गई है, तो यह एक सिफारिश बन जाती है।

इन अनुसमर्थित विनिर्देशों को सिफारिशें कहा जाता है क्योंकि W3C का भाषा के वास्तविक कार्यान्वयन पर कोई नियंत्रण नहीं है। स्वतंत्र कंपनियां और संगठन उस सॉफ्टवेयर का निर्माण करते हैं।

नोट - वर्ल्ड वाइड वेब कंसोर्टियम या W3C एक समूह है जो इंटरनेट कैसे काम करता है और इसे कैसे विकसित किया जाना चाहिए, इसके बारे में सिफारिशें करता है।

CSS Versions (CSS संस्करण)


कैस्केडिंग स्टाइल शीट स्तर 1 (CSS1) दिसंबर 1996 में एक सिफारिश के रूप में W3C से बाहर आया। इस संस्करण में सीएसएस भाषा के साथ-साथ सभी HTML टैग के लिए एक सरल Display Automatic मॉडल का वर्णन किया गया है।

मई 1998 में CSS2 W3C की अनुशंसा बन गई और CSS1 पर निर्माण हुआ। यह संस्करण मीडिया-विशिष्ट स्टाइल शीट के लिए समर्थन जोड़ता है उदा। प्रिंटर और कर्ण उपकरण, डाउनलोड करने योग्य फ़ॉन्ट, तत्व स्थिति और तालिकाओं।

CSS Example-

<style>

body {background-color:lightblue; text-align:center;}
h1 {color:blue; font-size:40px;}
{font-family:verdana; font-size:20px;}
</style>


Disqus Comments